Story to Sketch - 'Aakhir Kyun?' by Kalyani Shivmani






नारी-मन को 'रहस्यों का पिटारा' कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी । प्रत्येक नारी अपने मन में न जाने कितने रहस्यों का भार लिए घूमती रहती है ।


उस दिन के.जी विभाग से गुज़रते हुए कक्षा में एक नया चेहरा दिखा । हंसमुख चेहरा, लेकिन चेहरे में एक झिझक नज़र आई जो नए-नए काम करनेवालों के चेहरे में होती है । पता चला कि पहलेवाली अध्यापिका को अचानक नौकरी छोड़नी पड़ी, इसलिए इसकी नियुक्ति अस्थायी रूप से हुई है ।


आनेवाले दिनों में देखा कि वह अध्यापिका बच्चों से अच्छी तरह घुलमिल गई है, जिसका नाम लता था । बच्चे उसके आगे-पीछे घुमते, खाने के वक्त उसे बच्चों को खिलाते देखा । एक दो बच्चे उसकी गोद में भी दिखाई पड़े । बच्चों को पास बिठाकर लिखाती-अढ़ाती रहती । मन निश्चिंत हुआ, क्योंकि इतने छोटे बच्चों के लिए अध्यापिका का मिलना कठिन होता है । एक साल से ज़्यादा कोई टिकता ही नहीं था । बढ़-चढ़कर सबकी मदद करती ।हम सब अध्यापिकाएँ उसे पसंद करने लगे ।


यों ही दिन गुज़रते गए, वह स्थायी रूप से नियुक्त हो गई । उसके दो बच्चे, एक बेटा और एक बेटी इसी स्कूल में पढ़ रहे थे । बेटा आठवीं में था और बेटी दसवीं में । बेटा कुछ शैतान और पढ़ने में कमज़ोर, बेटी बड़ी सुशील, सुन्दर, पढ़ने में अच्छी थी । कहती थी नर्सिंग कोर्स करेगी ।


मैंने देखा कि लता अपनी कक्षा के बच्चों के माता-पिता से बहुत बातें किया करती थी, जिसे हम प्रोत्साहित नहीं करते थे । पर मैंने सोचा छोटे-छोटे बच्चे हैं, इसलिए बातें करनी पड़ती होंगी ।


उस दिन देखा कि के.जी कक्षा में शोर मचा हुआ था । पता चला कि लता आई नहीं । पूर्व-सूचना भी नहीं दी । खैर, किसी और ने कक्षा संभाल लिया । पूछताछ करने पर पता चला कि वह स्कूल के चौकीदार को अपने घर की चाबी देकर चली गई, यह कहकर कि घर से कोई आए तो चाबी दे देना । वह गायब थी । अब सब तरह की बातें शुरू हो गईं । उस कक्षा की आया ने बताया कि एक नवयुवक, कोई पच्चीस-छब्बीस साल का जिसके भाई का लड़का उस कक्षा में पढता था, अक्सर उससे बातें किया करता था । खिड़की पर, जो सड़क की तरफ़ खुलती थी, खड़े होकर दोनों बातें किया करते थे। लता के पति को बुलाया गया, उन्हें कुछ पता नहीं था । उसके बेटे-बेटी को भी कुछ पता न था । उस नवयुवक के घरवालों से पता चला कि वह भी गायब है । मतलब यह कि दोनों भाग गए । हम सब हैरान थे, विश्वास ही नहीं हो रहा था । पुलिस में शिकायत दर्ज हो गई, पुलिस ने खोजना शुरू कर दिया । 


चालीस-पैंतालीस उम्र की महिला, जिसके बड़े बच्चे हैं, क्यों भागी ? किससे भागी ? अपने बच्चों का ख़्याल नहीं आया ? पति का छोटा-मोटा व्यापार था जिसमे नुक्सान ज़्यादा, मुनाफ़ा कम था । उन्हें शराब की लत भी थी । घर में पैसों की तंगी रहा करती थी । यह तो भागने का कारण नहीं हो सकता था । 


समय अपनी गति से चलने लगा । खोज जारी थी । बेटी ने घर संभाला । एक बार मैंने पुछा कि कैसे चल रहा है ? उसने बताया कि वह खाना बनाकर स्कूल आती है, पड़ोसी कुछ मदद कर देते हैं ।


उस छोटी बालिका की मनोदशा कैसी रही होगी ? वह भागी होती तो बात कुछ समझी जा सकती थी । बेटी के मन में क्या गुज़रता होगा, जब आसपास के लोग ताना कस्ते होंगे कि इसकी माँ भाग गई ? 


कुछ और भी बातें सामने आई । उसने अपनी कक्षा के करीब-करीब सब बच्चों के माँ-बाप उधार ले रखा था । वे लोग स्कूल में आकर हल्ला करने लगे । किसी तरह उन्हें शांत किया गया । स्कूल का नाम बिगड़ने का डर था । 


एक दिन स्कूल में घुसने पर देखा कि दफ़्तर में पुलिसवाले बैठे हैं, काफ़ी भीड़ थी । वह भी रोती हुई बैठी थी । पता चला कि पांडिचेरी के किसी होटल में पकड़े गए । उसको स्कूल में लाया गया । पति उसे स्वीकारने को तैयार था । उसके पति की बड़ी बहन कुछ दिन अपने पास रखने को तैयार हो गई । उसके बच्चे स्कूल आते रहे । स्कूल में इस बात का ज़िक्र करना मना हो गया ।


धीरे-धीरे हम सब इस बात को भूल गए । जनता की यादाश्त कम होती है ना। 


पर रह-रहकर यह ख़्याल आता है कि एक सम्मानित, मध्यवर्गीय महिला ने ऐसे क्यों किया ? पैसा कारण है तो समस्या का समाधान कैसे हुआ ? उसे उस युवक पर भरोसा कैसे आया ? अपने बच्चों के भविष्य का ख़्याल न आया ?


नारी-मन को कौन समझ सकता है ?

------------------------------------------------------------------------------------------------


Naari-mann ko ‘rahasyon ka pitaara’ kaha jaaye toh koi atishyokti nahin hogi. Pratyek naari apne mann mein na jaane kitne rahasyon ka bhaar liye ghoomti rehti hai.


Uss din K.G. vibhaag se guzarte hue kaksha mein ek naya chehra dikha. Hasmukh chehra, lekin chehre mein ek jhijhak nazar aayi jo naye-naye kaam karnewaalon ke chehre mein hoti hai. Pata chala ki pehle waali adhyaapika ko achaanak naukri chhodni padi, isiliye iski niyukti asthaayi roop se hui hai.


Aanewaale dinon mein dekha ki vah adhyaapika bacchon se acchi tarah ghulmil gayi hai, jiska naam ‘Lata’ tha. Bacche uske aage-peeche ghoomte, khaane ke waqt use bacchon ko khilaate dekha. Ek do bacche usi god mein bei dikhaayi pade. Bacchon ko paas bithaakar likhaati-padhaati rehti. Mann nishchint hua, kyunki itne chhote bacchon ke lite adhyaapika ka milna kathin hota hai. Ek saal se zyaada koi tikta hee nahin tha. Badh-chadhkar sabki madad karti. Hum sab adhyaapikaayein use pasand karne lage.


Yon hee din guzarte gaye, vah sthaayi roop se niyukt ho gayi. Uske do bacche, ek beta aur ek beti issi school mein padh rahe the. Beta aathvin mein tha aur beti dasvin mein. Beta kuch shaitan aur padhne mein kamzor, beti badi sushil, sundar, padhne mein acchi thi. Kehti thi nursing course karegi. 


Maine dekha ki Lata apni kaksha ke bacchon ke mata-pita se bahut baatein kayak karti thi, jise hum protsaahit nahin karte the. Par maine socha chhote-chhote bacche hain, isiliye baatein karni padti hongi. 


Uss din dekha ki K.G. kaksha mein shor macha hua tha. Pata chala ki Lata aayi nahin. Poorv-soochna bhi nahin di. Khair, kisi aur ne kaksha sambhaal liya. Poochtach karne par pata chala ki vah school ke chaukidaar ko apne ghar ki chaabi dekhar kali gayi, yeh kehkar ki ghar se koi aaye toh chaabi de dena. Vah gaayab thi. Ab sab tarah ki baatein shuru ho gayi. Uss kaksha ki aaya ne bataaya ki navyuvak, koi pacchis-chhabis saal ka, jiske bhai ka ladka uss kaksha mein padhta tha, aksar usse baatein kiya karta tha. Khidki par, jo sadak ki taraf khulti thi, khade hokar donon baatein kiya karte the. Lata ke pati ko bulaaya gaya, unhe kuch pata nahin tha. Uske bete-beti ko bhi kuch pata na tha. Uss navyuvak ke gharwaalon se pata chala ki vah bhi gaayab hai. Matlab yah ki donon bhaag gaye. Hum sap hairaan the, vishvaas hee nahin ho raha tha. Police mein shikaayat darj ho gayi, police ne khojna shuru kar diya.


Chaalis-Paintaalis umra ki mahila, jiske bade bacche hain, kyun bhaagi? Kis se bhaagi? Apne bacchon ka khayaal nahin aaya? Pati ka chhota-mota vyaapar tha jisse nuksaan zyaada munaafa kam tha. Unhe sharaab ki lat bhi thi. Ghar mein paise ki tangi raha karti thi. Yah to bhaagne ka kaaran nahin ho sakta tha. 


Samay apni gati se chalne laga. Khoj jaari thi. Beti ne ghar sambhaala. Ek baar maine poocha ki kaise chal raha hai? Usne bataaya ki vah kaan banaakar school aait hai, padosi kuch madad kar dete hain. 


Uss chhoti balika ki manodasha kaisi rahi hogi. Vah bhaagi hoti toh baat kuch samjhi jaa saki thi. Beti ke mann mein kya guzarta hoga, jab aaspaas ke log taana kaste honge ki iski maa bhaag gayi?


Kuch aur bhi baatein saamne aayi. Usne apne kaksha ke kareeb-kareeb sab bacchon ke maa-baap se udhaar le rakha tha. Ve log school mein aakar halla karne lage. Kisi tarah unhe shaant kiya gaya. School ka naam bigadne ka darr tha. 


Ek din school mean ghusne par dekha ki dafter mein policewaale baithe hain, kaafi bheed thi. Vah bhi roti hui baithi thi. Pata chala ki Pondicherry ke kisi hotel mein pakde gaye. Usko school mein laaya gaya. Pati usne sveekaarne ko taiyaar tha. Uske pati ki badi behen kuch din apne paas rakhne ko taiyaar ho gayi. Uske bacche school aate rahe. School mein iss baat ka zikra karna mana ho gaya. 


Dheere dheere hum sab iss baat ko bhool gaye. Janta ki yaadasht kam hoti hai na. 


Par reh-rehkar yah khayaal aata hai ki ek sammaanit, madhyavargiya mahila ne aise kyun kiya? Paisa kaaran hai toh samasya ka samaadhan kaise hua? Use uss yuvak par bharosa kaise aaya? Apne bacchon ke bhavishya ka khayaal na aaya? 


Naari-mann ko kaun samajh sakta hai?

---------------------------------------------------------------------------------------------------

Comments

  1. Bahut hi rochak aur badhiya kahaani aur kahaani ka naam jo 'padhne par majboor kare'!! Bahut khoob !!

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Sketchstory No. 3 - 'The skirt, the sand and the sea' by Anchita Ghatak

Sketchstory No. 22 - 'Ananya' by Padma Gargeya

Sketchstory No. 7 - 'Urmila's Story' by Sandhya Srinivasan